online RTI application

ऑनलाइन RTI आवेदन कैसे दर्ज करें -5 Steps में

ऑनलाइन आरटीआई आवेदन कैसे दर्ज करें (RTI Application) यह विभिन्न मंचों पर प्राप्त एक सामान्य प्रश्न है। इस Article में आप Fee Payment और Staus Check प्रक्रिया के साथ-साथ Online RTI आवेदन के पूर्ण चरणों को जानेंगे।

RTI क्या है ?

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 (RTI Act 2005) एक ऐसा उपकरण है जो सरकारी सूचना के लिए नागरिकों के अनुरोधों का समय पर जवाब देना अनिवार्य करता है। सरकारी प्राधिकरण सूचना का खुलासा करने के लिए बाध्य है और आधिकारिक गोपनीयता के आधार पर इस तरह के अनुरोध को अस्वीकार नहीं कर सकता है, आरटीआई अधिनियम 2005 के तहत कुछ बहिष्कृत जानकारी को छोड़कर। यह नागरिकों को सरकार से विभिन्न मुद्दों पर स्पष्टता और पारदर्शिता प्राप्त करने में मदद करता है। DOPT, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय प्रथम अपीलीय प्राधिकारियों, पीआईओ आदि के विवरण के बारे में जानकारी की त्वरित खोज के लिए नागरिकों को एक RTI पोर्टल गेटवे प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

स्पर्श पेंशनभोगी ने साइबर कैफे की धोखाधड़ी से खो दी अपनी पेंशन

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के महत्वपूर्ण प्रावधान

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत कौन सूचना के लिए अनुरोध कर सकता है ?

आरटीआई अधिनियम 2005 की धारा 3 के अनुसार, सभी भारतीय नागरिक सूचना प्राप्त करने और सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण को सूचना के लिए अनुरोध करने के लिए पात्र हैं।

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 6(1) के अनुसार, कोई व्यक्ति जो इस अधिनियम के तहत कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहता है, उसे लिखित रूप में या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से अंग्रेजी या हिंदी या क्षेत्र की आधिकारिक भाषा में अनुरोध करना होगा।

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत सूचना के लिए अनुरोध का तरीका

आप सूचना के लिए अपना अनुरोध किसी भी राज्य या केंद्र सरकार / सरकारी सहायता प्राप्त संगठन को संगठन के सीपीआईओ को संबोधित लिखित संचार या ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से आरटीआई आवेदन पोर्टल -www.rtionline.gov.in का उपयोग करके भेज सकते हैं।

Special Order by Defence HQ on Toll Tax Payment for Military Personnel

आवेदन Fee का भुगतान

आवेदन के साथ 10/- रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

ऑफलाइन आवेदन के मामले में सीपीआईओ, संबंधित संगठन के पक्ष में 10/- रुपये का पोस्टल ऑर्डर संलग्न करना होगा। आप संबंधित संगठन के सीपीआईओ का पता उनकी आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के मामले में आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन लेनदेन यानी इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड भुगतान आदि के माध्यम से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन की विस्तृत प्रक्रिया और शुल्क का भुगतान नीचे दिया गया है।

SPARSH Pensioners Submit Life Certficate Immediately Either Pension may be stopped

ऑनलाइन आर टीआई Application के लिए Step by step process :

अपने मोबाइल फोन/डेस्कटॉप का उपयोग करके ऑनलाइन आरटीआई आवेदन दाखिल करने की विस्तृत प्रक्रिया।

• Step – I : आधिकारिक आरटीआई पोर्टल https://rtionline.gov.in पर जाएं। आरटीआई आवेदन जमा करने के लिए सबमिट रिक्वेस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।

• Step – II: सबमिट अनुरोध विकल्प पर क्लिक करने पर ‘आरटीआई ऑनलाइन पोर्टल के उपयोग के लिए दिशानिर्देश’ स्क्रीन प्रदर्शित होगी। इस स्क्रीन में आरटीआई ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश हैं। पहचान। उल्लिखित चेकबॉक्स पर अगला क्लिक करें मैंने उपरोक्त दिशानिर्देशों को पढ़ और समझ लिया है। और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

• Step-III : अब आप ऑनलाइन आरटीआई अनुरोध प्रपत्र स्क्रीन पर हैं। मंत्रालय या विभाग का चयन करें जिसके लिए आप मंत्रालयों, विभागों और शीर्ष निकाय की ड्रॉप डाउन सूची से आरटीआई दाखिल करना चाहते हैं।

• Step-IV : आपको अपना व्यक्तिगत विवरण, घर का पता, मोबाइल नंबर और ईमेल, शिक्षा विवरण आदि प्रदान करने की आवश्यकता है। यदि आप बीपीएल श्रेणी में हैं, तो आवेदन शुल्क की छूट के लिए बीपीएल प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा। अन्यथा नंबर पर क्लिक करें। फिर आपको आवश्यक विवरण जानकारी का उल्लेख करना होगा। फिर अपने आवेदन का मुख्य भाग टाइप करें यानी आवश्यक जानकारी का विवरण। यदि आवश्यक हो तो आप सरकारी प्राधिकरण को Reference प्रदान करने के लिए कोई भी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। फिर क्लिक करें and fill Captcha.

CEA Application New System for all Govt Office : Lets Follow now

• Step – V : ऑनलाइन आरटीआई आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने पर, एक विशिष्ट पंजीकरण संख्या जारी की जाती है, जिसे भविष्य में किसी भी संदर्भ के लिए आवेदक द्वारा संदर्भित किया जा सकता है। आप इस संदर्भ संख्या और ईमेल आईडी का उपयोग करके अपने आरटीआई आवेदन की वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

• फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद आपको ‘Make Payment’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

• अब आपको भुगतान मोड का चयन करना होगा (अर्थात इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम-सह-डेबिट कार्ड, या क्रेडिट कार्ड आदि)। इसके बाद Pay पर क्लिक करें।

• अंत में, आवेदन जमा करने पर आवेदक को एक ईमेल और SMS अलर्ट प्राप्त होगा।

Status Check के लिए Step by step process.

For checking status click status check page and fill up mobile number, RTI Registration number and retype security code.

Ad

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top