BA HRM Degree for exservicemen

पूर्व सैनिकों के लिए परीक्षा के बिना मार्क शीट के साथ BA (HRM) डिग्री प्रदान करने के लिए आवेदन प्रक्रिया

सभी मैट्रिकुलेट भूतपूर्व सैनिकों के लिए BA (HRM) स्नातक डिग्री प्रदान करने के लिए पुनर्वास सुविधा और KSB पहल

सेवानिवृत्ति के दौरान आपको अपनी अंतिम Unit  या सेवा मुख्यालय या डिपो रेजिमेंट  से स्नातक प्रमाणपत्र प्राप्त हो सकता है। यह Degree प्रमाण पत्र सभी मैट्रिक पास भूतपूर्व सैनिकों को जारी किया जाता है जिन्होंने न्यूनतम 15 वर्षों की सेवा की है, लेकिन कुछ बैंकों, एसएससी और केवल कुछ सरकारी संगठनों को छोड़कर, कोई भी Organisation इसे मान्यता नहीं देता है और सरकारी आदेशों और निर्देशों की अनदेखी के कारण उनके पास इसका कोई मूल्य नहीं है। ऐसी कठिनाइयों को दूर करने के लिए, केन्द्रीय सैनिक बोर्ड ने उपयोगी पहल की है क्योंकि सभी मैट्रिक पास भूतपूर्व सैनिकों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए उचित वर्षवार अंक तालिका (Marksheet) के साथ पूर्व सैनिकों के लिए बीए (एचआरएम) BA (HRM) डिग्री प्राप्त हो सकती है।

पूर्व सैनिकों के लिए प्रदान की जाने वाली BA (HRM) डिग्री के लिए Eligibility Criteria

भूतपूर्व सैनिक समुदाय के सुचारू पुनर्वास को सुनिश्चित करने के लिए, रक्षा मंत्रालय, केंद्रीय सैनिक बोर्ड ने DOPT, भारत सरकार के पत्र संख्या 15012/8/82 Estt (D) dt 12 फरवरी 1986 के अनुसार सभी पात्र भूतपूर्व सैनिकों को BA (HRM) डिग्री प्रदान करने के लिए आंध्र विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस डिग्री प्रमाणपत्र का उपयोग किसी भी UGC मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय के स्नातक छात्रों को प्रदान की गई डिग्री के बराबर सभी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। आप इस Certificate को सभी केंद्र और राज्य सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि यह Yearly मार्कशीट द्वारा समर्थित है जो सामान्य रूप से नियमित / दूरस्थ शिक्षा छात्रों को दी जाती है।

 SOP on issue of BA (HRM) Degree

सभी भूतपूर्व सैनिक बीए (एचआरएम) डिग्री प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं जो निम्नलिखित श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं:

 

(i) भारतीय सशस्त्र बलों में 15 साल की नियमित सेवा पूरी करनी चाहिए।

(ii) 10 +2 या इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो या भारतीय नौसेना और वायु सेना में शिक्षा का भारतीय सेना का विशेष प्रमाणपत्र या समकक्ष प्राप्त किया हो।

(iii) मैट्रिकुलेट या 10 वीं पास ईएसएम भी आवेदन करने के पात्र हो सकते हैं। ऐसे मामले में जेडएसबी द्वारा 10+2 के बदले विशेष मार्कशीट तैयार की जानी है। गैर इंटरमीडिएट उम्मीदवारों के लिए, ZSB द्वारा तैयार की जाने वाली 5 साल की मार्कशीट milega.

 

भूतपूर्व सैनिकों के लिए BA (HRM) डिग्री के लिए पाठ्यक्रम शुल्क (Course Fee)

 

आपको पाठ्यक्रम शुल्क और संबद्ध शुल्कों के कारण आंध्र विश्वविद्यालय के पक्ष में बीए (एचआरएम) की डिग्री प्राप्त करने के लिए 12,500/- रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान विवरण केएसबी के मूल समझौता ज्ञापन में उपलब्ध हैं।

 

भूतपूर्व सैनिकों के लिए BA (HRM) डिग्री के लिए आवेदन कैसे करें।

 

भूतपूर्व सैनिक आपके संबंधित जिला सैनिक बोर्ड को केएसबी और आंध्र विश्वविद्यालय द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के संदर्भ का उल्लेख करते हुए एक सादे कागज पर बीए (एचआरएम) की डिग्री प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करने होंगे:

 

(ए) पीपीओ, डिस्चार्ज बुक और पहचान पत्र की प्रति

(बी) सभी शैक्षिक प्रमाणपत्रों और मार्कशीट (सिविल और सैन्य) की प्रति।

(सी) मूल समझौता ज्ञापन में उल्लिखित खाता विवरण के अनुसार आंध्र विश्वविद्यालय के पक्ष में ऑनलाइन भुगतान / डीडी

 

डिग्री प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय का नामआंध्र विश्वविद्यालय 
डिग्री का नामबीए (एचआरएम) 
Eligibility15 साल की सेवा के साथ न्यूनतम योग्यता भूतपूर्व सैनिक और कम से कम मैट्रिक पास। 
कोर्स शुल्करु 12,500/- 
कहाँ आवेदन करें  जिला सैनिक बोर्ड
ऑनलाइन आवेदन सुविधाशुरू नहीं हुई 
Degree Certificate1,2 और तीसरे वर्ष के लिए डिग्री सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट और मार्क शीट। 
Authorityप्राधिकरण समझौता ज्ञापन केएसबी और आंध्र विश्वविद्यालय द्वारा हस्ताक्षरित 
परीक्षा तिथिकिसी भी परीक्षा में बैठने की आवश्यकता नहीं है 

   

पूर्व सैनिकों के लिए BA (HRM) डिग्री प्रदान करने के लिए जेडएसबी द्वारा कार्रवाई।

 जिला सैनिक कल्याण कार्यालय/जेडएसबी आवेदन प्राप्त करने के बाद आवेदकों द्वारा निर्धारित प्रारूप में प्रदान की गई जानकारी के आधार पर आवेदकों की डाटा शीट तैयार करेगा। वे ईएसएम की शैक्षिक योग्यता और सेवा विवरण के आधार पर ग्रेड कार्ड तैयार करेंगे। ये सभी दस्तावेज दो चरणों में जमा किए जाएंगे। वर्ष की पहली छमाही और दूसरी छमाही के भीतर प्राप्त आवेदनों को हर साल जनवरी और जुलाई में संसाधित किया जाना है।

जेडएसबी द्वारा पूरी तरह से जांच के बाद आवेदनों को अंतिम ग्रेडिंग के लिए आरएसबी को संसाधित किया जाएगा। इसके अलावा आवेदन एसओपी में उल्लिखित सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आंध्र विश्वविद्यालय को जमा किया जाएगा। यदि उनके द्वारा उठाए गए किसी भी अवलोकन को जेडएसबी को सूचित किया जाएगा और सुधार के बाद आवेदन फिर से जमा किया जाएगा। अंतिम आवेदन प्राप्त होने पर 90 दिनों के भीतर डिग्री प्रदान की जाएगी।

 भूतपूर्व सैनिकों द्वारा बीए (एचआरएम) डिग्री प्रमाणपत्र और मार्क शीट का संग्रह

 RSB से BA (HRM) डिग्री प्रमाण पत्र और मार्कशीट के संग्रह के लिए ईएसएम को सूचना दी जाएगी। केवल भूतपूर्व सैनिक ही व्यक्तिगत रूप से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

 विवरण के लिए कृपया केन्द्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा जारी विषय पर एसओपी पढ़ें

 हम पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए ऐसी महत्वपूर्ण कल्याण संबंधी जानकारी प्रकाशित करते हैं। हमारे साथ अपडेट रहने के लिए कृपया हमारी वेबसाइट https://www.esminfoclub.com पर नियमित रूप से विजिट करें।

  आप इस विषय पर हमारे YouTube चैनल Exserviceman India पर वीडियो भी देख सकते हैं।

 सामान्य प्रश्न

Q1. बीए एचआरएम डिग्री के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

उत्तर 15 साल की सेवा के साथ भूतपूर्व सैनिक और कम से कम मैट्रिक पास आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न २. बीए (एचआरएम) डिग्री के लिए आवेदन कहां करें?

उत्तर। आपको अपने जिला सैनिक बोर्ड में आवेदन करना चाहिए

Q3. ईएसएम के लिए बीए एचआरएम डिग्री के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

उत्तर  इस लेख में दस्तावेजों का विवरण ऊपर उल्लिखित है।

प्रश्न ४. कोर्स की फीस क्या है?

उत्तर पाठ्यक्रम शुल्क केवल 12,500/- रुपये है।

प्रश्न ५. क्या आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि है?

उत्तर। नहीं, आप साल में कभी भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न6. क्या मुझे डिग्री प्राप्त करने के लिए कोई परीक्षा देनी होगी?

उत्तर। नहीं, आपको किसी परीक्षा में बैठने की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न7. किस तरह की डिग्री प्रदान की जाएगी?

उत्तर। आपकी बीए एचआरएम डिग्री यूजीसी द्वारा अनुमोदित आंध्र विश्वविद्यालय द्वारा मार्कशीट के साथ प्रदान की जाएगी। इसे नियमित डिग्री के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

जय हिन्द  ! भारत माता की जय!

Ad

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
1000 Most Important E-Books Must Buy for Rs 99 Now – Personal Development Increase in HRA Pending with DA 50% Declared by Govt Your SPARSH PPO showing Wrong Commutation Amount and End of deduction Date on PPO ? Remedy is here . Pension Table for OROP 3 – Calculation Effective from 01.07.24 expected Max-Min Formulaeaverageyour Pension Defence News 12 March 2024 ECHS Card Annual Validation : Documents upload process This feature of SPARSH Portal is So Useful ! Just Try it in this way Exservicemen in Civil Job can Encash 300 Days EL ? DOPT Rules Says … OROP Arrears 4th Instalment Paid to all SPARSH Pensioners This Week