पेंशन आपको  अभी तक  नहीं मिली ? तो जानिए कब मिलेगा और क्यों हुई देरी

पेंशन में देरी क्यों ? पेंशन भुगतान में देरी का क्या

कारण हैं। रक्षा पेंशनरों के पेंशन भी है लेट! जानिए आपको पेंशन कब मिलेगी। यह एक आम बात थी कि रक्षा समुदाय के भूतपूर्व सैनिकों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के पेंशन खाते में हर महीने 28 तारीख तक पेंशन जमा हो जाती थी। लेकिन इस महीने यह भी बताया गया है कि 30 को भी उनके पेंशन खाते में उनकी पेंशन जमा नहीं हुई है ।

 

पिछले तीन महीनों से आपने अनुभव किया होगा कि आपकी पेंशन पहले की तरह जमा नहीं हो रही है। 2021 में कई पेंशनभोगियों को दिसंबर के बाद भी उनके बैंक खाते में पेंशन नहीं मिली है। दिसंबर में भी कुछ पेंशनभोगियों के साथ यही बात दोहराई गई।Next month भी आपकी पेंशन का भुगतान देर से हो सकता है। लेकिन आपको इतना चिंतित नहीं होना चाहिए। आपकी पेंशन हमेशा आपकी है। इस लेख में आप इस महीने और पिछले महीने रक्षा पेंशनरों के पेंशन भुगतान में देरी का कारण जानेंगे।

 रक्षा पेंशनभोगियों के पेंशन भुगतान में देरी के कारण

 इस महीने में पेंशन भुगतान में देरी का एक सबसे आम कारण आपके पेंशन खाता प्रणाली का बैंक से स्पर्श में स्थानांतरण है। व्यवस्था में बदलाव में कुछ समय लग सकता है लेकिन लंबे समय में यह रक्षा पेंशनभोगियों के लिए फायदेमंद होगा।

 मौजूदा पेंशन भुगतान प्रणाली

 मौजूदा पेंशन भुगतान/संवितरण प्रणाली पूरी तरह से बैंक/DPDO द्वारा नियंत्रित है। आपके बैंक का सीपीपीसी हर महीने सभी प्रकार के पेंशन भुगतान को नियंत्रित करता है जब तक कि PCDA (P) द्वारा जारी किए गए भुगतान पर कोई प्रतिबंध न हो। PCDA (P)  के निर्देशों के आधार पर DA (DR) का भुगतान और अन्य सभी चीजें आपके बैंक द्वारा नियंत्रित की जाती हैं। बैंक सभी पेंशनभोगियों की पेंशन उनके संवितरण कार्यक्रम के आधार पर वितरित करता है। जुलाई 2021 से चरणबद्ध तरीके से मौजूदा व्यवस्था को स्पर्श पेंशन भुगतान प्रणाली से बदला जा रहा है।

स्पर्श क्या है?

 सशस्त्र बलों के लिए पेंशन स्वीकृति और संवितरण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा) (स्पर्श) SPARSH  लागू की जा रही है। यह प्रणाली रक्षा लेखा विभाग द्वारा PCDA (P), ​​प्रयागराज के माध्यम से प्रशासित की जाएगी और तीनों सेवाओं और संबद्ध संगठनों को Pension System पूरा करेगी। SPARSH सिस्टम शुरू में नए सेवानिवृत्त लोगों को रोल आउट पर पूरा करेगा और बाद में मौजूदा रक्षा पेंशनभोगियों को कवर करने के लिए विस्तारित किया जाएगा।

 यह प्रणाली पेंशन चक्र की सभी गतिविधियों को पूरा करेगी अर्थात्:

 Initiation and Sanction

Disbursement

संशोधन

सेवा और शिकायत अनुरोध प्रबंधन

 

स्पर्श से आपको कैसे लाभ मिलेगा

एक बार जब आपका पेंशन भुगतान स्पर्श प्रणाली में शुरू हो जाता है, तो आपको पेंशन सीधे पीसीडीए से मिल जाएगी। किसी भी शिकायत के मामले में, आप इसे स्पर्श पोर्टल के माध्यम से अपनी खुद की यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके दर्ज कर सकते हैं, जिसे संभव न्यूनतम समय सीमा के भीतर हल किया जाएगा। विसंगति की संभावना कम से कम होगी, वास्तव में रक्षा पेंशनभोगियों के लिए एक त्रुटि मुक्त पेंशन वितरण प्रणाली स्थापित की जाएगी।

स्पर्श प्रणाली का कार्यान्वयन।

स्पर्श पेंशन प्रणाली के अनुसार चार चरणों में लागू किया जा रहा है जैसा कि नीचे वर्णित है: –

स्पर्श चरण -1 . में प्रवासन

जुलाई 2021 के बाद सेवानिवृत्त होने वाले सभी रक्षा नागरिकों और लड़ाकों की पेंशन को स्पर्श के माध्यम से संसाधित किया गया है। उनके पेंशन पीपीओ को सीपीपीसी को अग्रेषित करने की आवश्यकता नहीं है। पेंशन सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाती है।

स्पर्श चरण -2 . में प्रवासन

मौजूदा पेंशनभोगी (ज्यादातर) जो 01.01.2016 से अब तक सेवानिवृत्त हो चुके हैं, पेंशनभोगियों के बैंक खाते में पेंशन के सीधे भुगतान के लिए पहले ही बैंक से स्पर्श प्रणाली में माइग्रेट किए जा चुके हैं। दिसंबर 2021 के दौरान इस चरण को लागू कर दिया गया है और जनवरी 2022 में अगले चरण को लागू किया जा रहा है, इसलिए पुरानी प्रणाली से पेंशन की नई प्रणाली में प्रवास के कारण पेंशन में देरी की संभावना है।जो इस अवधि में सेवानिवृत्त हुए हैं Pension खाते को बैंक से स्पर्श में स्थानांतरित करने के कारण कुछ पेंशनभोगियों के खाते में पेंशन पिछली अनुसूची के रूप में जमा नहीं की गई है, । ऐसा सिस्टम में बदलाव के कारण हुआ है और इसमें एक सप्ताह और लग सकता है।

स्पर्श चरण -3 . में प्रवासन

इस चरण में शेष सभी सक्रिय पेंशनभोगियों के खाते को बैंक से स्पर्श में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि एक दो महीने में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एक बार जब आपकी पेंशन प्रणाली बैंक से स्पर्श में चली जाती है, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल और ईमेल आईडी पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

स्पर्श चरण -4 . में प्रवासन

इस चरण में, सभी गैर-पेंशनभोगियों / गैर सक्रिय मामलों के खातों को भविष्य के संदर्भ और डिजिटलीकरण के लिए माइग्रेट किया जाएगा

 स्पर्श के क्रियान्वयन हेतु पेंशनभोगियों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही।

सभी पेंशनभोगियों को आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सक्रिय रखना आवश्यक है जो आपके पेंशन खाते के साथ पंजीकृत है ताकि आप पीसीडीए के साथ संचार जारी रख सकें और SPARSH का अपना लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त कर सकें। एक बार जब आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको पीसीडीए वेबसाइट में उपलब्ध दिशानिर्देशों के अनुसार स्पर्श पर अपने डेटा को सत्यापित करना होगा।

यदि आपको स्पर्श का यूजर (Login) आईडी और पासवर्ड नहीं मिला तो क्या करें?

एक बार जब आपका पेंशन प्रोफाइल स्पर्श सिस्टम में माइग्रेट हो जाता है, तो आपको सूचित किया जाएगा और आपको अपना लॉगिन/यूजर आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा। यदि आपको अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अब, सबसे पहले आपको पुष्टि करनी चाहिए कि आपकी प्रोफ़ाइल स्पर्श में माइग्रेट की गई है या नहीं। कैसे जांचें और पुष्टि करें कि आपकी प्रोफ़ाइल स्पर्श में माइग्रेट की गई है या नहीं, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें। इसके बावजूद यदि आपको कोई समस्या या प्रश्न है, तो आप पीसीडीए के नोडल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं जैसा कि आपके संबंधित रिकॉर्ड कार्यालय के खिलाफ सौंपा गया है। फोन नंबर और ईमेल आईडी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

स्पर्श पोर्टल में लॉग इन कैसे करें?

स्पर्श पोर्टल में लॉग इन करना बहुत आसान है। आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड आपके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल पर प्राप्त होगा। विवरण जानने के लिए यहां क्लिक करें

https://esminfoclub.com/how-to-login-sparsh-pension-system/amp/

https://esminfoclub.com/confirm-your-pension-migrated-to-sparsh-or-not/amp/

https://esminfoclub.com/solution-of-all-sparsh-related-problems-arrived/amp/

Ad

Leave a Comment