Exserviceman के लिए SPARSH क्या है ?

स्पर्श क्या है?

 सशस्त्र बलों के लिए पेंशन स्वीकृति और संवितरण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा) (स्पर्श) SPARSH  लागू की जा रही है। यह प्रणाली रक्षा लेखा विभाग द्वारा PCDA (P), ​​प्रयागराज के माध्यम से प्रशासित की जाएगी और Army Navy and Airforce including Civ pensioners तीनों सेवाओं और संबद्ध संगठनों को Pension System पूरा करेगी। SPARSH सिस्टम शुरू में नए Defence सेवानिवृत्त लोगों को रोल आउट पर पूरा करेगा और बाद में मौजूदा रक्षा पेंशनभोगियों को Cover करने के लिए विस्तारित किया जाएगा।

 यह प्रणाली पेंशन चक्र की सभी गतिविधियों को पूरा करेगी अर्थात्:

 Initiation and Sanction

Disbursement

संशोधन

सेवा और शिकायत अनुरोध प्रबंधन

स्पर्श से आपको कैसे लाभ मिलेगा

एक बार जब आपका पेंशन भुगतान स्पर्श प्रणाली में शुरू हो जाता है, तो आपको पेंशन सीधे PCDA (P) से मिल जाएगी। किसी भी शिकायत के मामले में, आप इसे स्पर्श पोर्टल के माध्यम से अपनी खुद की यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके दर्ज कर सकते हैं, जिसे संभव न्यूनतम समय सीमा के भीतर हल किया जाएगा। विसंगति की संभावना कम से कम होगी, वास्तव में रक्षा पेंशनभोगियों के लिए एक त्रुटि मुक्त पेंशन वितरण प्रणाली स्थापित की जाएगी। Life Certificate will also be done through SPARSH.

स्पर्श प्रणाली का कार्यान्वयन।

स्पर्श पेंशन प्रणाली के अनुसार चार चरणों में लागू किया जा रहा है जैसा कि नीचे वर्णित है: –

स्पर्श चरण -1 . में प्रवासन

जुलाई 2021 के बाद सेवानिवृत्त होने वाले सभी रक्षा नागरिकों और लड़ाकों की पेंशन को स्पर्श के माध्यम से संसाधित किया गया है। उनके पेंशन पीपीओ को सीपीपीसी को अग्रेषित करने की आवश्यकता नहीं है। पेंशन सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाती है।

स्पर्श चरण -2 . में प्रवासन

मौजूदा पेंशनभोगी (ज्यादातर) जो 01.01.2016 से अब तक सेवानिवृत्त हो चुके हैं, पेंशनभोगियों के बैंक खाते में पेंशन के सीधे भुगतान के लिए पहले ही बैंक से स्पर्श प्रणाली में माइग्रेट किए जा चुके हैं। दिसंबर 2021 के दौरान इस चरण को लागू कर दिया गया है और जनवरी 2022 में अगले चरण को लागू किया जा रहा है, इसलिए पुरानी प्रणाली से पेंशन की नई प्रणाली में प्रवास के कारण पेंशन में देरी की संभावना है।जो इस अवधि में सेवानिवृत्त हुए हैं Pension खाते को बैंक से स्पर्श में स्थानांतरित करने के कारण कुछ पेंशनभोगियों के खाते में पेंशन पिछली अनुसूची के रूप में जमा नहीं की गई है, । ऐसा सिस्टम में बदलाव के कारण हुआ है और इसमें एक सप्ताह और लग सकता है।

स्पर्श चरण -3 . में प्रवासन

इस चरण में शेष सभी सक्रिय पेंशनभोगियों के खाते को बैंक से स्पर्श में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि एक दो महीने में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एक बार जब आपकी पेंशन प्रणाली बैंक से स्पर्श में चली जाती है, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल और ईमेल आईडी पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

स्पर्श चरण -4 . में प्रवासन

इस चरण में, सभी गैर-पेंशनभोगियों / गैर सक्रिय मामलों के खातों को भविष्य के संदर्भ और डिजिटलीकरण के लिए माइग्रेट किया जाएगा

 स्पर्श के क्रियान्वयन हेतु पेंशनभोगियों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही।

सभी पेंशनभोगियों को आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सक्रिय रखना आवश्यक है जो आपके पेंशन खाते के साथ पंजीकृत है ताकि आप पीसीडीए के साथ संचार जारी रख सकें और SPARSH का अपना लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त कर सकें। एक बार जब आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको पीसीडीए वेबसाइट में उपलब्ध दिशानिर्देशों के अनुसार स्पर्श पर अपने डेटा को सत्यापित करना होगा।

यदि आपको स्पर्श का यूजर (Login) आईडी और पासवर्ड नहीं मिला तो क्या करें?

एक बार जब आपका पेंशन प्रोफाइल स्पर्श सिस्टम में माइग्रेट हो जाता है, तो आपको सूचित किया जाएगा और आपको अपना लॉगिन/यूजर आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा। यदि आपको अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अब, सबसे पहले आपको पुष्टि करनी चाहिए कि आपकी प्रोफ़ाइल स्पर्श में माइग्रेट की गई है या नहीं। कैसे जांचें और पुष्टि करें कि आपकी प्रोफ़ाइल स्पर्श में माइग्रेट की गई है या नहीं, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें। इसके बावजूद यदि आपको कोई समस्या या प्रश्न है, तो आप पीसीडीए के नोडल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं जैसा कि आपके संबंधित रिकॉर्ड कार्यालय के खिलाफ सौंपा गया है। फोन नंबर और ईमेल आईडी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

स्पर्श पोर्टल में लॉग इन कैसे करें?

स्पर्श पोर्टल में लॉग इन करना बहुत आसान है। आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड आपके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल पर प्राप्त होगा। विवरण जानने के लिए यहां क्लिक करें

How to Login SPARSH System
SOLUTION OF ALL SPARSH RELATED PROBLEMS ARRIVED
Ad

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Stay Order on Commutation Deduction After 10 Years 8 Months by Chandigarh High Court CSD Canteen Online New Rules Your SPARSH PPO showing Wrong Commutation Amount and End of deduction Date on PPO ? Remedy is here . 1000 Books for Rs 99 Now – E Books for You Increase in HRA Pending with DA 50% Declared by Govt