पूर्व सैनिक कब तक सरकारी नौकरियों के लिए Exservicemen कोटा का लाभ उठा सकता है

Prevailed Concept on age limit for Exservicemen

यह एक बहुत ही सामान्य प्रश्न है जो मैंने कभी प्राप्त किया है कि एक पूर्व सैनिक कब तक सरकारी नौकरियों के लिए ESM कोटा का लाभ उठा सकता है। रक्षा मंत्रालय और अन्य सरकारी अधिकारियों द्वारा जारी सरकारी आदेशों के अनुसार, एक भूतपूर्व सैनिक यहां दिए गए कुछ केस स्टडी के अनुसार आरक्षण और Age में छूट का लाभ उठा सकते हैं:

हवलदार केके सिंह Joining  की शर्तों को पूरा करने पर 24 साल की Colour  सेवा पूरी करने के बाद 30 जून 2014 को सेवानिवृत्त हुए और शुरू में उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय करने का फैसला किया और किसी भी नौकरी में शामिल नहीं होने का फैसला किया। COVID-19 लॉकडाउन के कारण उनका व्यवसाय संकट में पड़ गया और उन्होंने अपनी व्यावसायिक गतिविधि को ठुकरा दिया। वह अब 52 साल के हो गए हैं। आजीविका कमाने के लिए उन्होंने एक सरकारी नौकरी में शामिल होने का फैसला किया, जिसका विधिवत लाभ उठाया गया था। हवलदार केके सिंग (सेवानिवृत्त) ने कुछ सवाल उठाए और सवालों के जवाब यहां दिए गए हैं:

प्रश्न। 1. क्या वह सेवानिवृत्ति के 7 साल बाद भी अब सरकारी नौकरियों के लिए पूर्व सैनिक कोटा पाने के योग्य है?

उत्तर।   हाँ, वह अब सरकारी नौकरियों में शामिल होने के योग्य है। भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरियों में शामिल होने के लिए ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह किस वर्ष सशस्त्र बलों से सेवानिवृत्त हुए। उसे नियोक्ता संगठन द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार शिक्षा, आयु और अन्य विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना चाहिए।

प्रश्न। 2.    क्या उसे IBPS, SBI या किसी अन्य Bank भर्ती एजेंसी के माध्यम से किसी PSU  बैंक क्लर्क की नौकरी में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी ?

उत्तर।    बैंकों ने आमतौर पर पूर्व सैनिकों को केवल 50 वर्ष की आयु तक लिपिक/समकक्ष पदों पर बैंक में शामिल होने की अनुमति दी है, जब तक कि भर्ती अधिसूचना में कुछ और निर्दिष्ट न हो।

प्रश्न। 3.   क्या  वह कर्मचारी चयन आयोग (SSC), PSU और राज्य सरकार आदि के किसी भी Gp B or Gp C  Govt Job में शामिल होने के लिए योग्य है?

उत्तर।    हां, पूर्व सैनिकों के लिए किसी भी सरकारी नौकरी में शामिल होने के लिए कोई सामान्य प्रतिबंध नहीं है यदि अन्यथा वह शिक्षा मानदंड, आयु सीमा आदि के मामले में योग्य हैं। इसलिए, हवलदार केके सिंह किसी भी सरकारी नौकरी में शामिल होने के योग्य हैं और Gap Period के कारण उन्हें वंचित नहीं किया जाएगा। Gap Period  अर्थात उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि से 7 वर्ष। हालांकि, यदि कोई सरकारी संगठन विशिष्ट कौशल संबंधी मुद्दों के कारण स्वीकार्य अधिकतम अंतराल अवधि (Gap Period) के संबंध में अपनी नौकरी अधिसूचना में किसी नियम/शर्तों का उल्लेख करता है, तो उसका पालन किया जाना चाहिए।

उपरोक्त कथनों के समर्थन में प्राधिकरण/कानूनी प्रावधान का विवरण समय-समय पर जारी निम्नलिखित सरकारी आदेशों/अनुदेशों में पाया जा सकता है:

                (a)          DESW Compendium of instructions on reservation for Ex-Servicemen

                (b)          Definition of Ex-Servicemen, DOP&T Notification

                (c)           Applicability of instructions regarding reservation to SC/ST/OBC/Disability & Ex-servicemen as issued by Govt. Ministries/Departments to CPSEs-DPE.

            (d)        Benefit of reservation to Ex-servicemen, who applies for various examinations/vacancies before joining civil posts/services in the Government job on civil side-DOPT.

To watch the details of the subject matter kindly visit our YouTube channel Exservicemen India.

For more rules and regulations of Defence services and pension, kindly visit our website www.esminfoclub.com

 
Ad

Leave a Comment