पूर्व सैनिकों का ऐसा कार्य हमें गौरवान्वित करता है। जानिए हरियाणा के इस वीर सैनिक के बारे में

यह कोई कहानी नहीं है, बल्कि राष्ट्र निर्माण में भूतपूर्व सैनिकों की भूमिका का वास्तविक जीवन प्रमाण है। Nk परमजीत  सिंह यादव आर्मी एविएशन कोर से सेवानिवृत्त हुए और अपने गांव के सरपंच के रूप में 2016 में चुने गए । भारत में ग्राम प्रशासन का प्रबंधन सरपंच/पंचायत प्रधान द्वारा किया जाता है। परमजीत ने सरपंच के रूप में अपने सेवा कार्यकाल के दौरान कुछ अलग चीजें दिखाई हैं। उन्होंने ग्रामीणों की भलाई के लिए कई पहलुओं को विकसित करके अपने सपने को साकार करने के संदर्भ में अपने गांव को एक आदर्श गांव के रूप में बनाया है। उनके द्वारा किए गए 53 विकास कार्यों की सूची उनके गांव की दीवारों में लिपिबद्ध पाई जा सकती है । उनके ग्राम विकास कार्यों के तरीके ने राज्य और यहां तक कि अन्य राज्यों के उच्च स्तर के प्रशासन को आकर्षित किया।

उनके  गांव के विकास कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए डाक्यूमेंट्री फिल्म तैयार की जा रही है। एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने व्यक्त किया कि वह अपने गांव के लिए काम कर रहे हैं  क्योंकि यह उनका सपना था । यदि आप हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के छोटे से गांव कोथल खुर्द में जाते हैं, तो उनके गांव के लिए उनके अनुकरणीय कार्यों को देखा जा सकता है। उनके काम करने का तरीका भारतीय गांवों में अन्य सरपंचों द्वारा किए जाने वाले नियमित कार्यों से अलग है। उन्होंने व्यक्त किया कि भारतीय सेना से सीखे गए नेतृत्व अनुशासन, समर्पण और कर्तव्य के प्रति निष्ठा ने उन्हें विकास कार्यों की योजना बनाने और उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित किया। उनका जीवन जीने का तरीका बहुत ही सरल और आकर्षक है।

राष्ट्र के लिए असाधारण कार्य जैसा कि हमने गांव के लिए उनकी सेवा के दौरान देखा है, सैन्य प्रशिक्षण, नेतृत्व विकास और वास्तविक देशभक्ति का पोषण करने का परिणाम है।   

एक इंटरव्यू के दौरान Nk परमजीत सिंह यादव ने खुलासा किया है कि उनके पिता एक स्कूल टीचर थे। Nk परमजीत सिंह ने सरपंच के अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त पूरी वेतन राशि ग्राम विकास, विशेष रूप से अपने गांव के मंदिर के Development के लिए दान कर दी है। इतना ही नहीं, उन्होंने अपने दिवंगत पिता की स्मृति में उनकी मृत्यु के बाद अनुष्ठान के रूप में एक सामाजिक दावत बनाने के बजाय गांव के विकास के लिए एक बड़ी राशि दान की।

यदि परमजीत कर सकते हैं, तो हर कोई राष्ट्र के विकास कार्यों में उत्कृष्टता दिखा सकता है और कर सकता है। हम, सैनिकों को सशस्त्र बलों से सेवानिवृत्ति के बाद भी अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास  देना चाहिए। परमजीत सिंह यादव द्वारा किए गए विकास कार्यों की सूची इतनी लंबी है कि यहां वर्णन करना बहुत मुश्किल है। उसके बारे में और जानने के लिए आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं।

Ad

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top