December 2021 में रक्षा पेंशनभोगियों के पेंशन भुगतान में देरी

सूबेदार करतार सिंह (सेवानिवृत्त) हर महीने 25 या 26 तारीख को अपने बैंक खाते से अपनी पेंशन निकालते थे। लेकिन इस महीने उन्हें 28 तारीख के बाद भी उनके बैंक खाते में पेंशन नहीं मिली है.| आपने भी इस महीने में अपनी पेंशन के देर से भुगतान का अनुभव किया होगा और इसे लेकर चिंतित होंगे। लेकिन आपको इतना चिंतित नहीं होना चाहिए। आपकी पेंशन हमेशा आपकी है। आराम करो और कहो, सब ठीक है। इस लेख में आप नवंबर 2021 में रक्षा पेंशनभोगियों के पेंशन भुगतान में देरी के विस्तृत कारण के बारे में जानेंगे।

रक्षा पेंशनभोगियों के पेंशन के भुगतान में देरी के कारण

पेंशन भुगतान में देरी का एक सबसे आम कारण आपकी पेंशन खाता प्रणाली का बैंक से स्पर्श (SPARSH) में स्थानांतरण है।

मौजूदा पेंशन भुगतान प्रणाली

मौजूदा पेंशन भुगतान/संवितरण प्रणाली पूरी तरह से बैंक/डीपीडीओ द्वारा नियंत्रित है। आपके बैंक का सीपीपीसी हर महीने सभी प्रकार के पेंशन भुगतान को नियंत्रित करता है जब तक कि पीसीडीए द्वारा जारी भुगतान पर कोई प्रतिबंध न हो। पीसीडीए के निर्देशों के आधार पर डीए का भुगतान और अन्य सभी चीजें आपके बैंक द्वारा नियंत्रित की जाती हैं। बैंक सभी पेंशनभोगियों की पेंशन उनके संवितरण कार्यक्रम के आधार पर वितरित करता है। जुलाई 2021 से चरणबद्ध तरीके से मौजूदा व्यवस्था को स्पर्श (SPARSH) पेंशन भुगतान प्रणाली से बदला जा रहा है।

SPARSH क्या है?

सशस्त्र बलों के लिए पेंशन स्वीकृति और संवितरण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा) (SPARSH) लागू की जा रही है। सेना, नौसेना, वायु सेना और रक्षा नागरिक (Defence Civilian)। यह प्रणाली रक्षा लेखा विभाग द्वारा प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक (पेंशन), ​​प्रयागराज के माध्यम से प्रशासित की जाएगी और तीनों सेवाओं और संबद्ध संगठनों को पूरा करेगी। सिस्टम शुरू में नए सेवानिवृत्त लोगों को रोल आउट पर पूरा करेगा और बाद में मौजूदा रक्षा पेंशनभोगियों को कवर करने के लिए विस्तारित किया जाएगा। यह प्रणाली पेंशन चक्र की सभी गतिविधियों को पूरा करेगी अर्थात्:

• दीक्षा और मंजूरी (Initiation and Sanction)

• संवितरण (Disbursement)

• संशोधन (Revision)

• सेवा और शिकायत अनुरोध प्रबंधन (Service and Grievance Request Management)

SPARSH से आपको कैसे लाभ मिलेगा

एक बार जब आपका पेंशन भुगतान स्पर्श प्रणाली में शुरू हो जाता है, तो आपको पेंशन सीधे पीसीडीए से मिल जाएगी। किसी भी शिकायत के मामले में, आप इसे स्पर्श पोर्टल के माध्यम से अपनी खुद की यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके दर्ज कर सकते हैं, जिसे संभव न्यूनतम समय सीमा के भीतर हल किया जाएगा। विसंगति की संभावना कम से कम होगी, वास्तव में रक्षा पेंशनभोगियों के लिए एक त्रुटि मुक्त पेंशन वितरण प्रणाली स्थापित की जाएगी।

स्पर्श (SPARSH) प्रणाली का कार्यान्वयन

स्पर्श पेंशन प्रणाली के अनुसार चार चरणों में लागू किया जा रहा है जैसा कि नीचे वर्णित है: –

चरण -1 – जुलाई 2021 के बाद सेवानिवृत्त होने वाले सभी रक्षा नागरिकों और लड़ाकों की पेंशन को स्पर्श के माध्यम से संसाधित किया गया है। उनके पेंशन पीपीओ को सीपीपीसी को अग्रेषित करने की आवश्यकता नहीं है। पेंशन सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाती है।

चरण -2 – वित्तीय वर्ष 2017-18 से जून 2021 तक सेवानिवृत्त हुए मौजूदा पेंशनभोगियों को पेंशनभोगियों के बैंक खाते में पेंशन के सीधे भुगतान के लिए बैंक से स्पर्श प्रणाली में स्थानांतरित किया जाएगा। नवंबर 2021 के दौरान इस चरण को लागू कर दिया गया है और यही कारण है कि पेंशन के भुगतान में देरी हो रही है। कुछ पेंशनभोगियों के खाते में पेंशन जमा नहीं की गई है, जो इस अवधि में सेवानिवृत्त हुए हैं और जिनका पेंशन Account बैंक से स्पर्श में ट्रांसफर हुआ है । ऐसा सिस्टम में बदलाव के कारण हुआ है और इसमें 2 से 3 दिन और लग सकते हैं।

चरण -3 – इस चरण में शेष (remaining) सभी सक्रिय पेंशनभोगियों के खाते को बैंक से स्पर्श में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि एक दो महीने में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

चरण – 4 – इस चरण में सभी गैर-पेंशनभोगियों / गैर सक्रिय मामलों के खातों को भविष्य के संदर्भ और डिजिटलीकरण के लिए माइग्रेट किया जाएगा।

स्पर्श (SPARSH) के कार्यान्वयन के लिए पेंशनभोगियों द्वारा की जाने वाली कार्रवाई।

सभी पेंशनभोगियों को आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सक्रिय रखना आवश्यक है जो आपके पेंशन खाते के साथ पंजीकृत है ताकि आप पीसीडीए के साथ संचार जारी रख सकें और स्पर्श का अपना लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त कर सकें।

Ad

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top