आपकी बीमारी या विकलांगता Disability पेंशन पाने के योग्य है या नहीं – यहा चेक करे

भारतीय सशस्त्र बलों में (Army/Navy/Air Force) शामिल होने के बाद, सैन्य सेवा के तनाव और  रक्षा बलों की परिचालन गतिविधियों के कारण सैनिक बीमार पड़ सकते हैं और उन्हें निम्न चिकित्सा श्रेणी (एलएमसी) में रखा जा सकता है। जब ऐसे LMC कर्मियों और अधिकारियों को सशस्त्र बलों से Release कर दिया जाता है या Engagement की शर्तों को पूरा करने पर Discharge दे दी जाती है, तो उन्हें अन्य शर्तों को पूरा करने के अधीन Disability पेंशन या Invalid पेंशन दी जा सकती है। इस लेख में हम उन शर्तों पर चर्चा करेंगे जिनके तहत किसी को Disability पेंशन दी जा सकती है। दूसरी ओर, शत-प्रतिशत Medical रूप से फिट स्थिति में सशस्त्र बलों में शामिल होने के बाद भी, कुछ LMC कर्मियों को कोई Disability पेंशन या Invalid पेंशन नहीं दी जाती है।

कुछ लोगों को यह भ्रम हो सकता है कि केवल कुछ विशिष्ट विकलांगता/रोग ही Disability पेंशन के लिए पात्र हैं लेकिन यह सच नहीं है। Disability पेंशन केवल कुछ विशिष्ट स्थितियों पर निर्भर करती है लेकिन बीमारी के प्रकार पर नहीं।

सेना पेंशन विनियमन 2008 भाग I के विनियम 37 और 81 के अनुसार, निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने पर कोई व्यक्ति Disability (विकलांगता) पेंशन प्राप्त कर सकता है:

शर्त नंबर 1 : विकलांगता या तो सैन्य सेवा के कारण होनी चाहिए या सैन्य सेवा से पीड़ित या दोनों लागू हुआ।

शर्त संख्या 2 : न्यूनतम Disability (विकलांगता) होनी चाहिए :

 (i) Medical Invalid board out के मामलों के लिए 1% ( Boardcout, Sheltered Appointment अनुपलब्धता के कारण बोर्ड आउट/रिलीज़ किया गया या Sheltered Appointment स्वीकार करने को तैयार नहीं )

(ii) नौकरी पुरा करके सेवानिवृत्ति के मामलों और समय से पहले सेवानिवृत्ति के मामले  के लिए  20% Disability पेंशन प्रदान करने के संबंध में निम्नलिखित जानकारी अवश्य जाननी चाहिए:

 (i) 01.01.1973 से विकलांगता पेंशन प्रदान करने के लिए कोई न्यूनतम सेवा सीमा नहीं है

(ii) Disability पेंशन के दो Element हैं अर्थात Service Element और Disability Element.

(iii) Disability Element, Disability के प्रतिशत और अंतिम आहरित वेतन पर निर्भर करता है। Service Element व्यक्ति/अधिकारी द्वारा आहरित अंतिम वेतन पर निर्भर करता है। यहां, अंतिम वेतन का अर्थ है (मूल वेतन + सैन्य सेवा वेतन (MSP) + Class Pay + Gp X वेतन).

(iv) Disability को 20% से 49% = 50% के रूप में ब्रॉडबैंड किया जाता है

                         50% से 75% = 75%

                         76% से 100% = 100%

       Medical Invalid मामले में ब्रॉडबैंड 1%-49% = 50%

 Disability पेंशन के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया यहां क्लिक करें click here

 भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित लेखों के लिए कृपया यहां क्लिक करें click here.

यदि आपके पास कोई प्रश्न/अनुरोध है तो कृपया पोस्ट करने के लिए यहां क्लिक करें click here

 

Ad

Leave a Comment